PM मोदी का एलान : दीपावली गिफ्ट, कल मिलेगी लोगों को 2 हजार की किस्त

मोदी का किसानों को दीपावली गिफ्ट, कल आएगी किस्त

सुखराम मीणा/दिव्यांग जगत

नई दिल्ली- किसानों के लिए मोदी सरकार ने दीपावली से पहले खुशखबरी दी है। इस खुशखबरी के तौर पर किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 12 वी किस्त जारी करेंगे। भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के क्लिक करते ही लाभार्थियों के खाते में 2-2 हजार रुपए ट्रांसफर होंगे। जिससे देश के 10 करोड़ और राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुल 2.12 करोड से अधिक किसानों के खाते में धनराशि पहुंचेगी।

दो दिवसीय पीएम किसान सम्मेलन – 2022 में 13,500 से अधिक किसानों और लगभग 1500 से अधिक कृषि स्टार्टअप्स को एक मंच पर लाया जाएगा। योजना के तहत किसानों को दो 2-2 हजार की तीन समान किस्तों में 6 हजार रुपये प्रतिवर्ष दिए जाएंगे। अभी तक पात्र किसान परिवार को योजना के तहत 2 लाख करोड़ से अधिक का लाभ मोदी सरकार द्वारा दिया जा चुका है। जिससे किसानो को कृषि कार्य करने के साथ-साथ अन्य कार्य करने में भी आत्मसंबल मिलेगा।

आइए जानते हैं …
क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक योजना है। इस योजना के अन्तर्गत छोटे और सीमान्त किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है, जिनके पास 2 हेक्टेयर (4.9 एकड़) से कम भूमि हो।
इस योजना के तहत सभी किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6 हजार रूपया मिल रहा है। 1 दिसम्बर 2018 से लागू यह योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹ 6,000 प्रति वर्ष प्रत्येक पात्र किसान को तीन किश्तों में भुगतान किया जाता है। और सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में जमा हो जाती है। अर्थात प्रत्येक 4 माह के बाद किसान को 2 हजार की सहायता राशि दी जा रही है। अभी तक 11 क़िस्त सभी के बैंक अकाउंट में आ चूकी है। और 12वीं क़िस्त जल्द ही आ जाएगी। जिस आप पीएम किसान पेमेंट स्टेटस ऑनलाइन की मदद से जान सकते है।

छोटे किसानों के लिए यह योजना अत्यन्त उपयोगी सिद्ध हुई है। बुवाई से ठीक पहले नगदी संकट से जूझने वाले किसानों को इस नगदी से बीज, खाद और अन्य इनपुट की उपलब्धता में सुविधा हो रही है।
इन छोटे किसानों में ज्यादातर सीमान्त हैं, जिनका खेती से पेट भरना मुश्किल है। लेकिन इस योजना के आने के बाद किसान इसका लाभ ले कर काफी खुश हैं।

Author: admin

BJP ELECTIONMODIपीएम मोदी
Comments (0)
Add Comment