जैन समाज में खुशी की लहर,66 करोड़ रुपये होंगे खर्च

बागपत। ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे (ईपीई) से जैन तीर्थ नगरी बड़ागांव सीधा जुड़ेगा। इसके लिए परिवहन मंत्रालय ने 66 करोड़ रुपये मंजूर कर दिए है, जिसमें ईपीई पर कट और बड़ागांव तक सड़क का निर्माण होगा। एनएचएआई ने इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसका निर्माण एक वर्ष तक पूरा करना होगा। इस कट के बनने से जैन समाज के श्रद्धालुओं, पर्यटकों और आसपास के कई गांवों के लोगों को काफी फायदा होगा।
ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे बनने के बाद ही मांग उठने लगी थी कि जैन तीर्थ नगरी बड़ागांव के पास भी कट दिया जाए। इसके लिए मंदिर कमेटी के पदाधिकारी और सदस्यों के साथ ही आसपास के कई गांवों के प्रधानों को लेकर तत्कालीन ब्लॉक प्रमुख जितेंद्र धामा ने यह मामला सांसद डा. सत्यपाल सिंह के सामने रखा था। सांसद डा. सत्यपाल सिंह ने केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गड़करी के सामने यह मांग रखी। इसके बाद भी सांसद ने यह मामला कई बार उठाया, जिसमें अब कामयाबी मिली हैं। परिवहन मंत्रालय ने बड़ागांव के पास एक्सप्रेस-वे पर कट बनाने के लिए 66 करोड़ रुपये का बजट मंजूर कर दिया। एनएचएआई ने इसकी टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी। सांसद ने बताया कि इस कट के बनने से केवल जिले ही नहीं, बल्कि अन्य जिलों और राज्यों के श्रद्धालुओं को भी फायदा होगा।

बड़ागांव के पास में कट बनने से दर्जनों गांवों के लोगों को फायदा
बड़ागांव के पास ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर कट बनने से त्रिलोक तीर्थ धाम जैन मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को सीधा और आसान रास्ता मिलेगा। इसके अलावा बड़ागांव, रटौल, खैला, मंसूरपुर, ललियाना, खासपुर, गौना सहवानपुर, सिंगौली तगा, फुलैरा, टुकाली, विनयपुर, भगौट, भैड़ापुर, सरफाबाद, लहचौड़ा, फखरपुर, फिरोजपुर, अहमदनगर नंगला बड़ी, मुबारिकपुर, सैदपुर, महरमपुर, सलावतपुर खेड़ी, बसी आदि गांवों के ग्रामीणों के लिए ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे पर जाने के लिए सीधा रास्ता मिल जाएगा।


श्रद्धालु बोले, इसका बड़ा फायदा मिलेगा
खेकड़ा नगर की रहने वाली महिला श्रद्धालु नीतू जैन, रुचि जैन का कहना है कि इससे त्रिलोक तीर्थ धाम जैन मंदिर में दर्शन करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को राहत मिलेगी। खेकड़ा के नरेश जैन, प्रवीण जैन का कहना है कि सांसद सत्यपाल सिंह ने बड़ागांव मे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रस वे पर कट दिलवाकर क्षेत्र के लिए अच्छा कार्य किया है। इससे जैन समाज ही नहीं, सर्वसमाज के लोगों को इसका लाभ होगा। प्रविंद्र धामा ने कहा कि यह क्षेत्र के लिए बड़ी उपलब्धि है।

Author: admin

Comments (0)
Add Comment