झड़वासा में विशेष नारी चौपाल जाजम बैठक सम्पन्न

झड़वासा में विशेष नारी चौपाल जाजम बैठक सम्पन्न

महिलाओं में प्राकृतिक समस्याओं की जानकारी में कई महिलाओं ने उठाया लाभ

महिलाएं अपनी तकलीफ बेहिचक सबको बताए: ग्राम साथिन

मुकेश वैष्णव/दिव्यांग जगत/अजमेर

अजमेर । महिला बाल विकास एवं महिला अधिकारिता विभाग अजमेर के तत्वावधान में शनिवार को झड़वासा में विशेष नारी चौपाल व जाजम बैठक आयोजित की गई।
सुपरवाइजर महिला अधिकारिता पंचायत समिति श्रीनगर अभिषेक मंडिया के निर्देश पर जाजम बैठक में उपस्थित सभी महिलाओं को मुख्यत प्राकृतिक समस्याओं से सम्बंधित स्वास्थ्य पर ग्राम साथिन तारा देवी ने खुलकर जानकारी में बताया गया कि महिलाओं में माहवारी एक प्राकृतिक व सकारात्मक प्रक्रिया है । यह महिलाओं में 9 से 16 वर्ष की उम्र से शुरू होती है । जिसकी 4 से 6 दिन तक अवधि होती है । इसमें हल्का दर्द और अनियमितता भी हो सकती है और इसमें ज्यादा समस्या होने पर महिलाएं किसी चिकित्सक की सलाह भी ले सकती है।
साथ ही इस दौरान खाने पीने पर कोई रोक टोक नही करनी चाहिए । इसमें हर महिला का शरीर अलग-अलग होता है , तो महावारी शुरू होने की उम्र और अवधि में फर्क हो सकता है । और इसमें साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना होता है । जैसे अच्छी पैड और नेपकिन का उपयोग करना जिससे महिला अन्य घातक बीमारी से बच सकती है।
इसके साथ ही उपस्थित महिलाओं को जनकल्याणकारी योजना जैसे विभिन्न प्रकार की पेंशन, जापा अस्पताल में कराने, पोष्टिक आहार लेने, समय पर टीकाकरण कराने, बालिका शिक्षा में नवप्रवेश में बालिका को स्कूल में भर्ती करवाना, साथ ही किशोरियों के उड़ान योजना में हमारी किशोरी बालिकाओं को सशक्त बनाना, अच्छी शिक्षा व कौशल से जोड़ना तथा स्वास्थ्य व पोषणता का ख्याल रखना । साथ ही बाल विवाह निषेध, नारी हिंसा, नारी प्रताड़ना और उत्पीड़न पर भी खुलकर बताया गया । जिसका झड़वासा की कई महिलाओं ने लाभ उठाया।

Author: admin

Comments (0)
Add Comment