GOOD NEWS:दिव्यांग जगत की इस खास पहल का फायदा मिलेगा युवाओं को

दिव्यांग जगत की इस खास पहल का फायदा मिलेगा युवाओं को

एग्जाम अलर्ट- रीट भर्ती परीक्षा 2022 का पाठ्यक्रम जारी

दिव्यांग जगत के व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़े-इस ग्रुप में आपको मिलेगी समस्त जानकारी https://chat.whatsapp.com/B81NLcdGNf9GqPAkkNPh5u

ढाई घंटे में 150 सवालों का देना होगा जवाब,साथ ही नकारात्मक अंकन का भी है प्रावधान

सुखराम मीणा /दिव्यांग जगत

जयपुर- राजस्थान में रीट भर्ती परीक्षा का सिलेबस जारी कर दिया गया है। इस सन्दर्भ में शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने बताया कि अध्यापक लेवल प्रथम एवं लेवल द्धितीय के पदों पर सीधी भर्ती के लिए पाठ्यक्रम जारी कर दिया है।
इस पाठ्यक्रम के तहत राजस्थान में टीचर्स के 46 हजार 500 पदों के लिए 23 और 24 जुलाई को रीट परीक्षा कराई जाएगी। जिसमे लेवल-1 की 15 हजार, जबकि लेवल-2 के लिए 31 हजार 500 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।

वहीं, भर्ती परीक्षा से पहले शिक्षा विभाग ने REET के बाद होने वाली विषयवार मुख्य परीक्षा का सिलेबस जारी कर दिया है।

दिव्यांग जगत एक्सपर्ट सुखराम मीणा द्वारा जानते है, क्या क्या हुआ रीट की परीक्षा प्रणाली में बदलाव:

1.इसके तहत लेवल-1 और लेवल-2 दोनों की परीक्षा 300 नंबर की होगी।

  1. इसके लिए उम्मीदवार को दो घंटे 30 मिनट का वक्त दिया जाएगा।
  2. इस दौरान हर पेपर में कुल 150 सवाल होंगे।
  3. इसमें हर सही सवाल पर उम्मीदवार को दो नंबर मिलेंगे। गलत जवाब देने पर एक तिहाई (0.33) नंबर काटा जाएगा।
  4. पुराने परीक्षार्थी जिन्होंने राजस्थान सरकार की गत रीट भर्ती परीक्षा लेवल – 2 में भाग लिया था, उन अभ्यर्थियों से शुल्क नहीं लिया जाएगा!

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ही कराएगा रीट परीक्षा का आयोजन-

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा ही 46 हजार 500 पदों पर रीट का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद रीट पास कर चुके अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए एक और परीक्षा देनी होगी। इसमें मेरिट और एकेडमिक इंडेक्स के आधार पर टॉप करने वाले अभ्यर्थियों को नियुक्ति मिलेगी।

वहीं, पिछले साल 26 सितम्बर को आयोजित हुई परीक्षा के लेवल-1 के 15 हजार 500 अभ्यर्थियों को अप्रैल में काउंसिलिंग होते ही नियुक्ति दे दी जाएगी। अप्रैल तक शेष पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद जुलाई तक एक और परीक्षा का आयोजन कर इसी साल रिजल्ट जारी कर कुल 62 हजार पदों पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति भी कर दी जाएगी। जुलाई में आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षा के लिए लेवल-2 के पुराने अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

रद्द की गई थी लेवल-2 की परीक्षा

दरअसल, राजस्थान में 31 हजार पदों के लिए 25 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों की पिछले साल सितंबर को रीट परीक्षा आयोजित कराई गई थी। इसके 36 दिन बाद रीट का रिजल्ट जारी कर दिया गया था। इसमें से 11 लाख चार हजार 216 को पात्र घोषित किया गया था। इनमें लेवल-1 के लिए 3 लाख तीन हजार 604 और लेवल-2 के लिए 7 लाख 73 हजार 612 को पात्र घोषित किया गया था। भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद लेवल-2 के पेपर के लीक होने सबंधी विवाद में सरकार ने लेवल-2 की परीक्षा को रद्द कर दिया जबकि लेवल-1 की भर्ती प्रक्रिया सुचारु रूप से चल रही हैं, संभवत उनको नये सत्र से पहले स्कूलो मे नियुक्ति दे दी जाएगी।

दिव्यांग जगत के व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़े

https://chat.whatsapp.com/B81NLcdGNf9GqPAkkNPh5u

दिव्यांग जगत अंतरराष्ट्रीय पत्रिका की खास पहल-

युवाओं में खास लोकप्रिय हो चुकी अंतरराष्ट्रीय पत्रिका दिव्यांग जगत शीघ्र ही देश- प्रदेश में होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एग्जाम अलर्ट के नाम से नई पहल आरंम्भ करने जा रहा है! जिसमें विषय विशेषज्ञों द्वारा चुने है प्रश्नोत्तर की सीरीज जारी करेगा जो कि प्रतियोगी परीक्षाओं भाग लेने वाले अभ्यर्थियों लिए रामबाण सिद्ध होगी!

Author: admin

REET NEWS
Comments (0)
Add Comment