GOOD NEWS:- आमजन को आज से मिलेगा इन योजनाओं का लाभ

खुश खबरी:- आमजन को आज से मिलेगा इन योजनाओं का लाभ

सुखराम मीणा /दिव्यांग जगत/बानसूर

राज्य सरकार ने बजट 2022 – 23 में की गई घोषणाओं में से अब तक लगभग 210 बजट घोषणाओं की स्वीकृति जारी कर दी गई है!
इन्हीं घोषणाओं के अंतर्गत दिव्यांग जगत के रिपोर्टर सुखराम मीणा की खास रिपोर्ट जिसमे वो आपको रूबरू करवाएंगे ऐसी कुछ खास कल्याणकारी योजनाओं से जिनका लाभ प्रदेशवासियों को आज शुक्रवार से ही मिलने लगेगा-

1.दिव्यांगों के लिए एनजीओ की ओर से संचालित विशेष विद्यालयों के वेतन- भत्तों के लिए दी जाने वाली अनुदान राशि को 90 से बढ़ाकर 100 फ़ीसदी किया जाएगा!
2.मानदेय कर्मियों तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,सहायिका,आशा सहयोगिनी,साथिन,ग्राम पंचायत सहायकों आदि के मानदेय में 20 फीसदी की वृद्धि होगी!
जिससे लगभग प्रदेश के 1.85 लाख मानदेय कर्मी लाभान्वित होंगे!

  1. लोक कलाकारों को दिए जाने वाले मानदेय में 25% प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी!
  2. मनरेगा योजना में 100 दिन के स्थान पर 125 दिन का रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा!
  3. पालनहार योजना में अनाथ बालकों को दी जाने वाली राशि 1500 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 2500 रुपये प्रतिमाह होगी! जिससे लगभग प्रदेश के 14 हजार बच्चे लाभान्वित होंगे!
    6.सभी सरकारी अस्पतालों में ओपीडी एवं आइपीडी निशुल्क होगी!
  4. मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में निशुल्क कोचिंग के लिए लाभार्थी विद्यार्थियों की संख्या 10 हजार से बढ़ाकर 15 हजार हो जाएगी!

खास एवं मुख्य आकर्षक योजनाएं की जानकारी जिनका लाभ भी आज से ही मिलेगा –

1.ओल्ड पेंशन स्कीम- ओल्ड पेंशन स्कीम लागू होगी जिसके कारण 1 जनवरी 2004 के बाद नियुक्त सरकारी कर्मचारियों के वेतन से एनपीएस की 10 फ़ीसदी कटौती बंद होगी एवं इन कर्मचारियों एवं परिवार के कैशलेस इलाज के लिए 5 लाख की सीमा के स्थान पर असीमित चिकित्सा सुविधा मिलेगी! जिससे पूरे प्रदेश के लगभग 5 लाख कर्मचारी एवं उनके परिवार लाभान्वित होंगे!

2.चिरंजीवी योजना- इस योजना के तहत प्रति परिवार बीमा राशि 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपए होगी! इसमें एक करोड़ 34 लाख परिवार लाभान्वित होंगे!

Author: admin

ashok gahlotdisabled
Comments (0)
Add Comment