जिलाध्यक्ष के प्रवास के दौरान बनाया गया संविधान दिवस

जिलाध्यक्ष के प्रवास के दौरान बनाया गया संविधान दिवस

डॉ.अंबेडकर को भारतीय संविधान का निर्मोता,वास्तुकार व जनक कहा जाता है:-भूतड़ा

भारतीय संविधान समय की कसौटी पर पूरी तरह खरा उतरा है:-भूतड़ा

मुकेश वैष्णव/दिव्यांग जगत/अजमेर

अजमेर । जनता पार्टी अजमेर देहात जिलाध्यक्ष व पूर्व विधायक देवीशंकर भूतड़ा के मुख्य आतिथ्य में स्थानीय रामचंद्र जी की धर्मशाला में संविधान दिवस एवं बस्ती संपर्क अभियान समारोह संपन्न हुआ। कार्यक्रम का प्रारंभ भारत माता के चित्र भीमराव अंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण करके तथा संविधान का पूजन कर प्रारंभ किया गया। इसमें संबोधित करते हुए देवीशंकर भूतड़ा ने कहा कि भारत लोकतंत्र की जननी है और यह सांस्कृतिक विरासत की लंबी परंपरा रही है । 26 नवंबर को मनाया जाने वाला संविधान दिवस अमृत काल में मनाए जाने के कारण विशेष महत्व रखता है ।
मोदी सरकार ने 2015 में 26 नवंबर संविधान दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी । इस दिवस के माध्यम से हम उन पूर्वजों को पूरी तरह से सम्मान देने का प्रयास कर रहे हैं जिन्होंने संबंधित मूल्यों को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए अपने प्राणों की आहुति दी थी । इसके आधार पर संविधान निर्माताओं को भावी पीढ़ी की आकांक्षाओं पूरा करने में मदद मिली थी । उनकी दूरदर्शिता का ही परिणाम है आज कहीं देशों में संविधान विविध तो असंतुलित शक्ति समीकरणों के आगे नतमस्तक हो गए हैं । तथापि भारतीय संविधान समय की कसौटी पर पूरी तरह खरा उतरा है । यह पवित्र सारगर्भित और जीवंत दस्तावेज के लिए एक महान मार्गदर्शक है । सामाजिक आवश्यकताओं के अनुसार परिवर्तन को अंगीकार करने के लिए इसमें निहित अकेलेपन की विशेषता सर्वोत्तम एवं आदर्श वैधानिक आधार में परिणित हो गई है।भूतड़ा नसीराबाद में अनुसूचित जाति मोर्चा द्वारा सविधान दिवस पर आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
भूतड़ा ने कहा कि आज का दिवस समस्त देशवासियों के अधिकार का दिवस है। दलित, पीड़ित, शोषित और वंचितों के गर्व का दिवस है।जिस के हर देश वासी को संविधान के माध्यम से न्याय,स्वतन्त्रता,समानता व अभियक्ति के असीमित अधिकार दिए है।भारत का संविधान पूरी दुनिया व मजबूत भारत के लिए जाना जाता है।डॉ.भीमराव अंबेडकर को भारतीय संविधान का निर्मोता,वास्तुकार व जनक कहा जाता है।
कार्यक्रम में अनुसूचित जाति मोर्चा के जिलाध्यक्ष चेतन गोयर , स्थानीय विधायक रामस्वरूप लांबा , अनुसूचित मोर्चा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य गजानंद राव ने भी आम सभा को संबोधित किया । इस दौरान गौतम चौहान को अनुसूचित मोर्चा जिला उपाध्यक्ष के पद पर नियुक्त करने की घोषणा की गई । स्थानीय कार्यकर्ताओं द्वारा नवनियुक्त अध्यक्ष नगर पालिका नसीराबाद श्रीमती अनीता मित्तल का स्वागत किया गया । कार्यक्रम मे छावनी परिषद नसीराबाद वेरिड बोर्ड के सदस्य सुशील गदिया भी मौजूद रहे। कार्यक्रम के अंत में देव शंकर ने कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए सांस्कृतिक एवं पर्यटन प्रकोष्ठ के जिला संयोजक सतीश पारचे का आभार व्यक्त किया।इस आयोजन में सांस्कृतिक एवं पर्यटन प्रकोष्ठ के जिला सह संयोजक सतीश गौड़ , विधि प्रकोष्ठ के जिला सह संयोजक ललित मेहरा , एडवोकेट नवाब कुरैशी , एडवोकेट हेमंत शेखर , एडवोकेट अनूप पारचे , सद्दाम हुसैन , प्रदीप अग्रवाल , शैलेंद्र मेहरा , अनिल वर्मा , योगेश पथरिया , गोपाल वर्मा एवं बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Author: admin

Comments (0)
Add Comment