DESH KI AAWAJ

अनभिज्ञता से बढ़ती है बच्चों में वाक् समस्यायें

अनभिज्ञता से बढ़ती है बच्चों में वाक् समस्यायें

निःशुल्क वाक् चिकित्सा शिविर संपन्न

मुकेश वैष्णव/दिव्यांग जगत/अजमेर

अजमेर । राजस्थान महिला कल्याण मण्डल अजमेर के तत्वाधान में एक दिवसीय निःशुल्क वाक् चिकित्सा शिविर का शुभारम्भ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अजमेर डॉक्टर श्री के. के. सोनी, डॉक्टर सिद्धार्थ वर्मा मित्तल हॉस्पिटल अजमेर, स्पीच पैथोलोजिस्ट श्री चंद्र शेखर निमावत, संस्था मुख्य कार्यकारी क्षमा आर कौशिक, संस्था निदेशक श्री राकेश कुमार कौशिक व अति. निदेशक श्री तरुण शर्मा, द्वारा दीप प्रज्ज्वलन करके किया गया।
संस्था निदेशक श्री राकेश कुमार कौशिक ने शिविर की जानकारी देते हुए बताया कि संस्था डे केयर सेन्टर, इन्क्लूसिव सेन्टर और समुदाय आधारित पुर्नवास कार्यक्रम के माध्यम से लगभग 2000 से ज्यादा दिव्यांगों के साथ उनके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए शिक्षण-प्रशिक्षण और विभिन्न थैरेपी उपलब्ध करवा रही है। साथ ही समय-समय पर बाहर से विशेषज्ञों को बुलाकर अभिभावक परामर्श, प्रशिक्षण आदि के लिए केम्प आयोजित करती है। इसी क्रम में संस्था द्वारा संचालित अद्वैत शीघ्र हस्तक्षेपण केंद्र पंचशील अजमेर में 29 अक्टूबर 2022 को एक दिवसीय निःशुल्क वाक् चिकित्सा केम्प का शुभारम्भ किया गया । जिसमें स्पीच पैथोलॉजिस्ट श्री चंद्र शेखर निमावत ने विशेषज्ञ के रुप में अपनी सेवाऐ दी।
डॉक्टर सोनी ने अपने उदबोदन में कहा संस्था द्वारा संचालित यह अद्वैत शीघ्र हस्तक्षेपण केंद्र अजमेर का ही नहीं बल्कि पूरे राजस्थान का एक मात्र केंद्र होगा । जहाँ पर एक ही छत के नीचे छोटे दिव्यांग बच्चो के लिए शीघ्र हस्तक्षेपण सेवाएं, स्पीच, फिजियो, ऑक्यूपेशनल थैरेपी, मनोवैज्ञानिक सेवाएं, विशेष शिक्षा, अभिभावक परामर्श जैसी विशेष उच्च स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध हो रही है।
श्री निमावत ने कहा कि जानकारी नहीं होने की वजह से दिव्यांग बच्चों के अभिभावकों को बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इस प्रकार के शिविरों के माध्यम से अभिभावकों को जानकारी के साथ-साथ उन्हें बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में सहयोग मिलेगा। संस्था मुख्य कार्यकारी क्षमा आर कौशिक ने बताया कि ऐसे बच्चें जो स्पष्ट नहीं बोल पाते, हकलाकर बोलते है, तुतलाकर बोलते है ऐसी समस्याओ वाले बच्चों की जाँच करके अभिभावकों को परामर्श दिया गया और आवश्यक थैरेपी और एक्टिविटी बताई गई। साथ ही उन्होंने बताया की संस्था समय-समय पर ऐसे शिविरों के माध्यम से विशेषज्ञों की सेवाएं लेती है। केम्प में आज कुल 50 से अधिक दिव्यांग बच्चों को थैरेपी और उनके अभिभावकों को परामर्श दिया गया। साथ ही ओजस दीक्षित, परी दीक्षित, अभिव्यक्ति दीक्षित समाज सेविका द्वारा शिविर में दिव्यांग बच्चों को अल्पाहार दिया गया। शिविर में संस्था के स्पीच प्रशिक्षक शानू कावरिया, चतुर्भुज कुमावत, अतिरिक्त निदेशक तरुण शर्मा, प्रधानाचार्य ईश्वर शर्मा, विशेष शिक्षक प्रेरणा शर्मा, खेरुनीषा शैख़, राजकुमार सुनारीवाल, वीणा कश्यप, स्तुति एंथोनी, नीतू कँवर, धर्मीचंद वैष्णव आदि उपस्थित थे।

admin
Author: admin