DESH KI AAWAJ

25000 सरकारी नौकरी,नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन

रोजगार: बैंक, रेलवे सहित 9 विभागों में 25 हजार सरकारी नौकरिया

नवंबर तक कर सकते है आवेदन

सुखराम मीणा/दिव्यांग जगत

जयपुर- सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका है। केंद्र और राज्य सरकार के 9 विभागों ने 25 हजार से ज्यादा पदों पर बंपर वैकेंसी निकली है। जिसके लिए 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं।

इनमें सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में 110, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड में 17,000, रेलवे में 80, भारत तिब्बत सीमा पुलिस में 40, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड में 1535, IIT कानपुर में 119, नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेंनिंग में 292, सशस्त्र सीमा बल में 399, नगर नियोजन विभाग में 43 पदों पर भर्ती निकाली गई है।

अगर आप दिव्यांग जगत के किसी भी व्हाट्सअप ग्रुप से नही जुड़े हुए हैं तो अभी इस ग्रुप से जुड़े।

https://chat.whatsapp.com/FnW6FVDydqf7hrMsY50wTH

उम्र-
18 से 40 वर्ष तक के अभ्यर्थी कर सकते हैं, आवेदन व आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट देय है
राजस्थान में पहली बार फरवरी में सीनियर सेकेंड्री स्तर के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी CET होगा। जिसे पास करने के बाद युवा प्रदेश के 7 सरकारी विभागों में 17 हजार से ज्यादा पदों पर नौकरी के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

ये है मुख्य सरकारी नौकरी-
इसके लिए 12वीं पास अभ्यर्थी राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 11 नवंबर तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। CET सीनियर सैकंडरी लेवल परीक्षा पास करने के बाद अभ्यर्थी वनपाल, छात्रावास अधीक्षक, लिपिक ग्रेड-II, कनिष्ठ सहायक, लिपिक ग्रेड-II, जमादार ग्रेड-II और कांस्टेबल के पदों पर भर्ती की जाएगी।

CET परीक्षा के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी-

CET में आने वाले अंकों को सार्वजनिक किया जाएगा। परीक्षा में किसी तरह का कोई पासिंग मॉर्क्स नहीं होगा। बल्कि किसी पद विशेष की भर्ती के समय इस परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर आवेदन पत्र आमंत्रित किया जाएगा।
इस परीक्षा की वैधता 1 साल के लिए रहेगी। ऐसे में अभ्यर्थी एक बार परीक्षा देने के बाद 1 साल तक उन्हीं अंकों के आधार पर नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है।
इस परीक्षा में बैठने के लिए किसी तरह की कोई सीमा नहीं होगी। जितनी बार चाहें उतनी बार यह परीक्षा दे सकते हैं।
CET के लिए आयु एवं अन्य मापदंड के संबंध में राज्य में पहले से चल रहे आरक्षण नियम ही लागू होंगे।
ये सिर्फ एक पात्रता परीक्षा होगी, इस आधार पर किसी व्यक्ति को देने के लिए आयोग मजबूर नहीं होगा।

आयु सीमा की बाध्यता-

कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट में में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 साल होनी जरूरी है। वहीं आरक्षित श्रेणी को 40 साल से ज्यादा का होने पर भी कैंडिडेट्स को शामिल होने की छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क का विवरण-
कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट में शामिल होने के लिए कैंडिडेट्स को आवेदन ई-मित्र कियोस्क या जन सुविधा केन्द्र (CSC) के माध्यम से करना होगा।

1.जिसमें जनरल कैटेगरी, क्रीमीलेयर कैटेगरी के ओबीसी और अति पिछड़ा वर्ग के लिए 450 रुपए फीस रखी गई है।

  1. जबकि नॉन क्रीमीलेयर कैटेगरी के पिछड़ा,अति पिछड़़ा और आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए 350 रुपए।
  2. विशेष योग्यजन और एससी-एसटी के लिए 250 रुपए और सालाना 2.50 लाख रुपए से कम आय वाले परिवार के कैंडिडेट के लिए भी 250 रुपए परीक्षा शुल्क रखा गया है।

रेलवे विभाग की नौकरी –

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के 80 पदों पर भर्ती निकली है। जिसके लिए दसवीं पास उम्मीदवार 25 अक्टूबर तक IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट www.irctc.com पर जाकर अप्लाई कर सकते है।

शैक्षणिक योग्यता-

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% अंकों के साथ मैट्रिक पास होना चाहिए। इसके साथ ही एनसीवीटी, एससीवीटी से संबद्ध आईटीआई सर्टिफिकेट होना चाहिए जो COPA ट्रेड में जरूरी है।
ऐसे करे अप्लाई

बैंकिग सेक्टर मे सरकारी नौकरी-

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने स्पेशलिस्ट कैटेगरी के पदों पर वेकेंसी निकली है। जिसके तहत आईटी, अर्थशास्त्री, डाटा वैज्ञानिक, आईटी एसओसी विश्लेषक और डाटा इंजीनियर के तहत लगभग 110 पदों पर भर्ती कि जाएगी। जिसमें शामिल होने के लिए कैंडिडेट सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया कि ऑफिशियल वेबसाइट Centralbankofindia.co.in पर जाकर 17 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा। जो दिसंबर 2022 के महीने में आयोजित होगा। इसके माध्यम से उम्मीदवारों का सिलेक्शन होगा।

अप्लीकेशन फीस-

एससी / एसटी / पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 175 रुपये और अन्य सभी के लिए 850 रुपये है।

ऐसे करें आवेदन-

ऑफिशियल वेबसाइट ibpsonline.ibps.in पर क्लिक करें।
वहां “CLICK HERE TO APPLY ONLINE” लिंक पर क्लिक करना होगा।
खुद को रजिस्टर कर लें। फिर फोटोग्राफ और सिग्नेचर अपलोड करें।
ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में डिटेल्स को वेरिफाई करने के लिए “सेव एंड नेक्स्ट” सुविधा का उपयोग करें और जरूरी हो तो इसे करेक्ट करें।

admin
Author: admin