DESH KI AAWAJ

ग्रेजुएशन वालों के लिए सरकारी नौकरी का अवसर,दिव्यांगों के लिए 26 रुपये फीस

UKPSC Recruitment 2021: ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर चुके युवाओं के लिए फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर (FRO) बनने का सुनहरा मौका है. उत्तराखंड पब्लिक सर्विस कमीशन (UKPSC) ने एफआरओ के 40 पदों पर भर्तियां निकालकर पिछले दिनों ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की थी. योग्य उम्मीदवार 31 अगस्त 2021 तक आवेदन कर सकते हैं. कमीशन एफआरओ के इन पदों पर परीक्षा के जरिए कैंडिडेट्स का सिलेक्शन करेगा. 

भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण तारीखें 
उत्तराखंड पब्लिक सर्विस कमीशन ने बीती 11 अगस्त को फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर के इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की थी. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 31 अगस्त 2021 है. आवेदकों को 31 अगस्त तक एप्लीकेशन फीस भी जमा करनी होगी. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद कमीशन भर्ती परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर देगा.

जरूरी योग्यता और आयु सीमा
आवेदकों के पास साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री, बीटेक या अन्य समकक्ष डिग्री होनी चाहिए. आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 42 साल होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में नियमों के मुताबिक छूट मिलेगी. 

फिजिकल एलिजिबिलिटी
फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर के लिए पुरुष कैंडिडेट्स की न्यूनतम लंबाई 163 सेंटीमीटर और सीना 84-89 सेंटीमीटर होना चाहिए. इसके अलावा महिला आवेदकों की न्यूनतम लंबाई 150 सेंटीमीटर मांगी गई है. इस बारे में ज्यादा जानकारी आप कमीशन की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.

एप्लीकेशन फीस
जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए 176 रुपये, एससी-एसटी के लिए 86 रुपये और दिव्यांगों के लिए 26 रुपये एप्लीकेशन फीस है. यह डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए 31 अगस्त तक जमा की जा सकती है.

जान लें आवेदन का तरीका
आवेदन करने के लिए सबसे पहले योग्य उम्मीदवार उत्तराखंड पब्लिक सर्विस कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट https://ukpsc.gov.in पर जाएं. यहां उन्हें फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन मिल जाएगा. सभी उम्मीदवार नोटिफिकेशन को पढ़कर आवेदन की पूरी प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेजों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

admin
Author: admin