DESH KI AAWAJ

BIG NEWS : AADHAR CARD को लेकर सरकार ने की घोषणा

बेहद जरुरी खबर-: अगर 10 साल पुराना है आपका आधार कार्ड…?
तो कराना होगा अपडेट

UIDAI ने जारी किया आधार कार्ड उपडेट करने के लिए नोटिस

सुखराम मीणा / दिव्यांग जगत

जयपुर- क्या साथियो आपका आधार कार्ड भी 10 साल पुराना है। अगर हां, तो आपके लिए यह खबर बेहद ही जरूरी है। भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीएआइई ने एक नोटिस जारी कर उन लोगों से अपने दस्तावेजों और जानकारियों को अपडेट कराने के लिए कहा है जिन्होंने 10 साल पहले अपना आधार कार्ड बनवाया था। और उन्होंने उसके बाद कभी भी इसे अपडेट नहीं कराया है।

यूआईडीएआइई की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि जानकारी अपडेट कराने का काम ऑनलाइन या आधार केंद्रों पर जाकर दोनों तरीकों से किया जा सकता है।

दिव्यांग जगत के व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़े।https://chat.whatsapp.com/Ilk6lUNuri467ns2biKkIr

साथ ही यह भी बताया गया है कि इन दस साल के दौरान आधार संख्या किसी व्यक्ति की पहचान के प्रमाण के रूप में उभरी है और आधार संख्या का उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा रहा है। यूआईडीएआइई ने कहा कि इन योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों को व्यक्तिगत नवीनतम विवरण से आधार डाटा को अपडेट रखना है ताकि आधार प्रमाणीकरण व सत्यापन में कोई असुविधा नहीं हो

ऑनलाइन आधार अपडेट स्टेटस कैसे चेक करें-
ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट स्टेटस चेक करने के लिए नीचे दिए तरीकों का पालन करें:-

“Update Aadhaar” सेक्शन में जाकर।

“Check Aadhaar Update Status” पर क्लिक करें।

अपडेट करते समय अपना रिक्वेस्ट नंबर या SRN दर्ज करें
इस तरह से आप ऑनलाइन आधार अपडेट स्टेटस ऑनलाइन देख पाएंगे।

आधार कार्ड एक फायदे अनेक –

आधार नंबर एक विशेष पहचान नंबर है जो देश के हर कोने में, हर व्यक्ति के लिए माना जाने वाला एक पहचान प्रमाण है। आधार कार्ड के कई फायदे हैं जिनका लाभ भारत में रहने वाले लोग ले सकते हैं अगर वो आधार कार्ड बनवाने, रजिस्टर करने का फ़ैसला करते हैं तो। हालांकि, आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन ज़रूरी नहीं है, फिर भी लोगो को आधार कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए क्योँकि हर कोई इस कार्ड की अहमियत महसूस करता है। ज़्यादातर बैंक की योजनाओं और इनकम टैक्स (आय कर) से जुड़े फॉर्म्स में आधार कार्ड की जानकारी देना ज़रूरी होता है। आइए, भारत में आधार कार्ड से होने वाले फायदों को देखें:

  1. आइडेंटिटी कार्ड / पहचान पत्र के रूप में
  2. निवास का प्रमाण पत्र
  3. सरकारी सब्सिडी के रूप में-
    सरकार ने अलग-अलग योजनाओं के तहत सब्सिडी का फ़ायदा लेने के लिए आधार के साथ अपने बैंक खातों को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। पहल, अटल पेंशन योजना, केरोसिन सब्सिडी, स्कूल सब्सिडी, फ़ूड सब्सिडी जैसी और योजनाओं के तहत सीधे बैंक खाते में सब्सिडी प्राप्त करने के लिए, लोगों को आधार के बारे में बताना अनिवार्य है।
  4. बैंक अकाउंट के लिए जरूरी दस्तावेज
  5. इनकम टैक्स (आय कर) के लिए-
    इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्स देने वालों के लिए आधार को पैन से जोड़ना ज़रूरी कर दिया है । इनकम टैक्स भरने और रिटर्न फाइल करने के दौरान अब आधार पूरी तरह से ज़रूरी होगा नहीं तो टैक्स देने वालों के ITR आवेदन पर कार्यवाही शुरू नहीं होगी।
  6. गैस कनेक्शन लेने के लिए
  7. म्यूचुअल फंड के लिए आधार अनिवार्य-
    आधार कार्ड का इस्तेमाल करके, आप सेबी (SEBI) द्वारा ज़रूरी म्यूचुअल फंड निवेश के लिए ई-केवाईसी(e-KYC) भी पूरा कर सकते हैं । पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की जा सकती है और अगर आपके पास आधार कार्ड है तो ज़रूरी कागज़ आपको खुद जमा कराने होंगे।

नोट : म्यूचुअल फंड अकॉउंट के लिए कुल ई-केवाईसी(e-KYC) की मौजूदा सीमा 50,000 रुपये प्रति फंड प्रति वर्ष है। इस सीमा से ज्यादा करने के लिए, व्यक्तिगत तौर पर निवेशक को बॉयोमेट्रिक वेरिफिकेशन को पूरा करने की ज़रूरत है।

admin
Author: admin